घरेलू नुख्सों से करे गिरते बालों की उपचार


शुद्ध देशी तरीको से करे गिरते बालों की उपचार





आपके सुंदरता में चार चाँद लगाने के लिए घने बालों का होना जरूरी है। बालो का गिरना कुछ लोगों के लिए चिंता का कारण बन जाता है। और चिंता करने से आपके बाल और अध्‍ािक गिरने लगते हैं। बाल‍ गिरने के बहुत से अलग अलग कारण भी हो सकते हैं। लेकिन, कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर आप अपने बालों को गिरने से रोक सकते हैं।



कुछ लोग बालों की सही तरह से देखभाल नही करते है। उस कारण से भी बाल गिरने शुरू हो जाते हैं।  बालों में सही व उचित पोषण नहीं  मिलने से बाल समय से पहले ही गिरने लगते हैं।  बाल अनुवांशिक वजहों से भी गिर सकते हैं और किसी प्रकार का संक्रमण भी बालों के गिरने की वजह हो सकता है। जबकि रोज हमारे कुछ न कुछ बाल जरूर गिरते हैं, लेकिन औसद से ज्‍यादा बाल झड़ना बालों की समस्‍या का लक्षण है। बाल झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते है, रिसर्च हमें बताते है कि तनाव, इन्फेक्शन, हार्मोन्स का असंतुलन, अपर्याप्त पोषण, विटामिन और पोषक पदार्थों की कमी, दवाओं के साइड इफेक्ट्स, लापरवाही बरतना या बालों की सही देखभाल न करना। घटिया साबुन और शैंपू का प्रयोग भी बालों के गिरने का कारण बनता है। आइए हम आपको गिरते बालों को रोकने के लिए घरेलू नुस्‍खे बताते हैं।




बालों का गिरना रोकने के घरेलू उपाय


एक कटोरी खट्टा दही, चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, चार चम्मच त्रिफला चूर्ण, आधे नींबू का रस लें | इन सभी को मिलाकर रात भर के लिए रख दे | सुबह इससे बालों की जड़ों में लगायें | एक घंटे बाद साफ़ पानी से बालों को धो ले | यह सप्ताह में एक बार करने से बाल झड़ना बंद हो जाता हैं|

बालों का गिरना रोकने के लिए आपको केमिकलयुक्‍त पदार्थों से दूर रहें।

बालों को गिरने से रोकने और बालो के वृद्धि के लिए सप्ताह में एक बार अपने बालों की रोजमेरी के तेल से मसाज करे। रोजमेरी के तेल से बाल भी मजबूत होते हैं।

नींबू के रस में दही मिलाकर लगाने से बालों का गिरना रुक जाता है।

रुसी दूर करें इसके लिए दही में काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर बालों को धोयें | दही में एंटीफंगल तत्व की मौजूदगी रुसी की समस्या से निजात दिलाती हैं|


बालों के सौंदर्य व उपचार के लिए गुड़हल के फूल ही नहीं बल्कि उसकी पत्तियां भी बालों को घना, काला और चमकीला बनाने में सहायक है। गुड़हल की पत्तियों से सौम्य शैम्पू घर पर बनाकर बालों को साफ करें

जवाकुसुम की पत्तियों को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए, इस पेस्‍ट को सिर की त्वचा और बालों पर लगाइए, इससे बाल बढ़ते हैं और घने भी होते हैं।

बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए बालों को भरपूर पोषण दीजिए।
मेंहदी में भरपूर पोषण होता है जो बालों के लिए फायदेमंद है, इसलिए बालों में मेहंदी लगानी चाहिए। मेंहदी को अंडे के साथ मिलाकर लगाने से ज्‍यादा फायदा होता है। इससे बाल मजबूत होते हैं और बालों का गिरना बंद हो जाता है।


गिरते बालों को रोकने के लिए दही बहुत कारगर घरेलू नुस्‍खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है। इसके लिए बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगाना चाहिए। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो पानी से धो लीजिए।

दही में नींबू का रस मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है। नींबू के रस को दही में मिलाकर पेस्‍ट बना लीजिए। नहाने से पहले इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए, 30 मिनट बाद बालों को धो लीजिए। बालों का गिरना कम हो जाएगा।

बालों को धोने से एक घंटा पहले बालों में अंडे लगाइए, इससे बाल मजबूत होते हैं।

शहद के प्रयोग से बालों का झडऩा भी रोका जा सकता है। शहद को बालों में लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है।


दालचीनी भी बालों की समस्या में  कारगर उपाय है। दालचीनी और शहद के को मिलाकर बालों में लगाइए। इससे बालों का झड़ना बंद होगा।

गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट बनाइए। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगाइए और कुछ समय बाद सिर को धो लीजिए। इससे बालों का गिरना कम होगा।

अगर इन नुस्‍खों के प्रयोग के बाद भी बालों का गिरना बंद न हो तो चिकित्‍सक से संपर्क कीजिए।

गिरते बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको अपने आहार-योजना पर ध्‍यान रखना चाहिए। खाने-पीने की कमी से भी आपके बाल गिर सकते हैं। तनाव से दूर रहिए, धूम्रपान, एल्कोहल आदि का सेवन ना कीजिए।


0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted