दावोस में क्या बोल गए पीएम मोदी, देश में 600 करोड़ मतदाता और 17 साल की आजादी


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी \

दावोस में विश्व आर्थिक मंच से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 52 मिनट के अपने संबोधन में भारतीय लोकतंत्र की ताकत का जिक्र करते हुए भारत में मतदाताओं की संख्या को गलती से 600 करोड़ बता दिया।  श्री मोदी ने कहा, 'भारत के 600 करोड़ मतदाताओं ने 2014 में 30 साल बाद पहली बार किसी एक राजनीतिक पार्टी को केंद्र में सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत दिया ' आपको बता दें कि भारत की कुल आबादी लगभग 130 करोड़ है जबकि वोटरों की संख्या 80 करोड़ के आस-पास है। 


भारत की आजादी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 'भारत की आजादी के 17 साल' हो गए, लेकिन आजादी के 70 साल हो गए है। भारत में भी मोदी अपने कई भाषणों में 'आजादी के 70 साल' का जिक्र करते रहते हैं। 

भाषण के दौरान पीएम मोदी ने एक जगह तो दुनिया खत्म करने की बात कह दिया।  दरअसल यहां वह दूरियां खत्म करने की बात थी।  उनकी जुबान से दूरियां की जगह दुनिया निकल गया। 


पीएम मोदी एक और जगह  रोज मर्रा (दैनिक जीवन में) को 'रोज मरा' बोल गए।  कई मौके पर पीएम ने गलत बोले गए शब्दों को सही करके दोहराया भी लेकिन कई मौके ऐसे आए जब वो गलत शब्द के साथ ही आगे बढ़ सुझाए। 

दावोस में विश्व आर्थिक मंच से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कई वैश्विक चुनौतियों का जिक्र किया और उनसे पार पाने के रास्ते भी सुझाए। वैश्विक ताकतों की परवाह किए बगैर पीएम मोदी ने मंच से वो तीन मुद्दे उठाए जिससे कई बड़े देश कठघरे में खड़े हो गए।  उन्होंने कहा कि इस वक्त दुनिया के सामने तीन बड़ी चुनौतियां और तीनों चुनौतियां के बारे में पीएम मोदी विस्तार से दुनिया को आगाह किया। 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का उदाहरण देते हुए कहा कि भारत दुनिया के सभी देशों का स्वागत अपने घर में करता आ रहा है। उन्होंने इसके जरिये भारत में दूसरे देशों को निवेश का न्योता भी दिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि हम छोटे-मोटे सुधार नहीं करते, बल्क‍ि हम आमूलचूल सुधार करने को तवज्जो दिया करते हैं।  भारत की अर्थव्यवस्था को जिस प्रकार से निवेश के लिए सुगम बना रहे हैं, उसका कोई सानी नहीं है। आज भारत में निवेश करना, भारत की यात्रा करना और मैन्युफैक्चरिंग करना और भारत से अपने उत्पाद दुनियाभर में एक्सपोर्ट करना पहले की अपेक्षा बहुत आसान हो गया है। 

0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted