IPL -11 में पहले दिन की नीलामी में 29 विदेशी सहित कुल 78 खिलाड़ियों की हुई नीलामी



आईपीएल -11 


नई दिल्ली:  आईपीएल -11 के पहले दिन हुई नीलामी में 29 विदेशी सहित कुल 78 खिलाड़ियों की नीलामी हुई, तो वहीं क्रिस गेल और ऑस्ट्रेलिया के मिशेल जॉनसन और लसिथ मलिंगा सहित 21 खिलाड़ी ऐसे रहे, जिन्हें किसी फ्रैंचाइजी ने नहीं खरीदा। पहले दिन की अगर समग्र तस्वीर की बात करें, तो खास बात यह रही कि देश के लिए न खेलने वाले खिलाड़ी ( अनकैप्ड )ज्यादा रकम के दावेदार माने जा रहे युवराज सिंह, क्रिेस गेल और गौतम गंभीर सरीखे जैसे दिग्गजों पर भारी पड़े।



इनमें क्रुणाल पंड्या अव्वल रहे, जिन्हें मुंबई इंडियंस ने 8.80 करोड़ में खरीदा, तो उभरते विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को राजस्थान रॉयल्स ने 8.00 करोड़ में रिटेन किया।

वही सबसे ज्यादा आंखें खोल देने वाली कीमत रही बारबडोस के 22 साल के अनकैप्ड जाफ्रा अार्चर को 7.20 करोड़ की रकम सभी को हैरान कर दिया।  वहीं, मार्की खिलाड़ियों में जो रूट ही ऐसे रहे, जो नहीं बिक सके और बाकी 15 मार्री खिलाड़ियों को उम्मीद के अनुसार अच्छी रकम मिल गयी।  



वहीं विदेशी खिलाड़ियों में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने 12.30 और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने 9.00 करोड़ रुपये हासिल कर अपने वर्ग में सबसे अव्वल रहे है। इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन और इंग्लैंड के क्रिस वोक्स भी कई बड़े नामों पर भारी पड़े। साल 2008 में टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद से यह होने वाली सबसे बड़ी नीलामी है। 

भारतीय खिलाड़ियों को मिलने वाली कीमत की बात करें, तो दिल्ली डेयर डेविल्स ने युवराज सिंह को दो करोड़ और गौतम गंभीर को 2 करोड़ अस्सी लाख रुपये में खरीदा। वहीं, किंग्स इलेवन पंजाब ने शिखर धवन को पांच करोड़ बीस लाख रुपये में खरीदा लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद ने राइट टू मैच कार्ड अधिकार का इस्तेमाल करते हुए शिखर को फिर से अपने पाले में ले लिया, तो वहीं तो रविचंद्रन अश्विन को पंजाब ने सात करोड़ साठ लाख रुपये में खरीदा है।  अजिंक्य रहाणे कोे किंग्स इलेवन पंजाब ने 4 करोड़ रुपये में खरीदा लेकिन बाद में राजस्थान रॉयल्स ने राइट टू मैच कार्ड के जरिए फिर से अपनी टीम में ले लिया। 



हरभजन सिंह को चेन्नई सुपर किंग्स ने दो करोड़ रुपये में खरीदा, तो गौतम गंभीर को इस बार सिर्फ दो करोड़ अस्सी लाख ही मिला। गंभीर को डेयर डेविल्स ने खरीदा, वहीं आईपीएल के इतिहास में दो बार सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले युवराज सिंह को सिर्फ दो करोड़ रुपये ही मिल सके। युवराज को दिल्ली डेयर डेविल्स ने खरीदा।  खिलाड़ियों की नीलामी रबिवार तक चलेगी। 

0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted