News Ticker

Menu

योगी के गढ़ गोरखपुर और मौर्य के गढ़ फूलपुर में भाजपा की बड़ी हार, सपा-बसपा के अच्छेदिन



योगी के गढ़ गोरखपुर और मौर्य के गढ़ फूलपुर में भाजपा की बड़ी हार, सपा-बसपा के अच्छेदिन
सीएम योगी , अखिलेश यादव , तेजस्वी यादव 

 उत्तर प्रदेश की गोरखपुर, फूलपुर में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा। वही बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है। उत्तर प्रदेश व बिहार की तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में भाजपा को सिर्फ बिहार के भभुआ विधानसभा सीट पर जीत मिल पायी है। 



यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद खाली हुई गोरखपुर लोकसभा की सीट पर हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने परचम फहराया है।  यहां सपा के प्रवीण कुमार निषाद ने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार उपेंद्र दत्त शुक्ला को 21,881 मतों से पराजित किया है। 


इसी तरह उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या की सीट फूलपुर पर हुए उपचुनाव में भी समाजवादी पार्टी को बड़ी जीत मिली है।  सपा उम्मीदवार नागेंद्र सिंह पटेल 59,613 मतों से जित मिली।  

वही, बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी के सरफराज आलम ने बीजेपी के प्रदीप कुमार सिंह को 61,988 वोटों से शिकस्त दी है। बिहार में हुए विधानसभा उपचुनावों की बात करें तो भभुआ से भाजपा उम्मीदवार रिंकी रानी पांडेय 15 हजार से ज्यादा वोटों से जीतीं। 




जहानाबाद विधानसभा सीट पर आरजेडी के कुमार कृष्ण मोहन ने जेडीयू के अभिराम वर्मा को मात दी। आरजेडी ने यहां 35,036 वोटों से जीत दर्ज किया। 

समाजवादी पार्टी ने फूलपुर लोकसभा उपचुनाव 59,460 मतो से दर्ज किया जीत 


यूपी इलाहाबाद में समाजवादी पार्टी के नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल ने भारतीय जनता पार्टी के कौशलेंद्र सिंह पटेल को 59,460 मतों के अंतर से हराकर फूलपुर लोकसभा उपचुनाव जीत लिया। 

मतगणना के प्रथम दौर से ही भाजपा पर सपा ने बढ़त रखी


यहां मुंडेरा मंडी में स्थित मतगणना स्थल पर बुधवार शाम अंतिम नतीजे घोषित हुआ।  सपा-बसपा  उम्मीदवार नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल को 3,42,922 मत मिले, जबकि भाजपा के कौशलेंद्र सिंह पटेल को 2,83,462 मत प्राप्त हुआ। 

वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार मनीष मिश्र को 19,353 मत मिले और वह चौथे स्थान पर रहे, जबकि बाहुबली नेता अतीक़ अहमद को कुल 48,094 मत प्राप्त हुए।  देवरिया जेल में बंद अतीक ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर यह चुनाव लड़ा था। 


उल्लेखनीय है कि फूलपुर संसदीय सीट के तहत पांच विधानसभा क्षेत्र फूलपुर, फाफामऊ, सोरांव, इलाहाबाद पश्चिम और इलाहाबाद उत्तर आते हैं और इस लोकसभा क्षेत्र में कुल 19,63,543 मतदाताओं में से महज़ 7,29,126 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। गत 11 मार्च को हुए मतदान का प्रतिशत 37.13 था। 



दिलचस्प है कि फूलपुर संसदीय सीट के लिए इस उपचुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दिया था । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी आदि ने भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में जमकर प्रचार किया था। 

गौरतलब है कि डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य 2014 के आम चुनाव में फूलपुर लोकसभा सीट से 3 लाख से अधिक मतों से विजयी हुए थे।  2017 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद उन्हें प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद उन्होंने फूलपुर सीट से त्यागपत्र दे दिया था जिससे यह सीट खाली हुई थी। 

बिहार में भी फिस्सडी हुई भाजपा, आरजेडी के अच्छेदिन 

बिहार अररिया लोकसभा और जहानाबाद विधानसभा सीट राजद की झोली में, भभुआ से भाजपा प्रत्याशी विजयी

 बिहार की लोकसभा औैर विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना में अररिया लोकसभा सीट और जहानाबाद विधानसभा सीट राजद की झोली में गई है, जबकि भभुआ से भाजपा उम्मीदवार ने जीत हासिल की है। 

बिहार अररिया से राजद प्रत्याशी सरफ़राज़ आलम ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी प्रदीप सिंह को 61,788 मतों से पराजित किया. सरफ़राज़ को 5,09,334 मत प्राप्त हुए और प्रदीप सिंह ने 4,47,546 मत हासिल किए। 


जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जदयू उम्मीदवार अभिराम शर्मा को 35,333 मतों से हराया। यादव को 76,598 मत प्राप्त हुए वहीं शर्मा को 41,265 मत हासिल हुए जबकि भाकपा माले उम्मीवार कुंती देवी 8,498 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। 

बिहार भभुआ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रिंकी रानी पांडेय ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवर शंभू पटेल को 14,866 मतों से हराया। 

भभुआ में रिंकी को 64, 413 मत प्राप्त हुए वहीं पटेल को 49547 मत मिले, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार धर्मेंद्र सिंह 3,690 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहे। 


बिहार अररिया से सात उम्मीदवार, जहानाबाद से 14 उम्मीदवार तथा भभुआ से 17 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश और बिहार के लोकसभा उपचुनावों के नतीजे भाजपा की उम्मीदों से उलट रहे हैं।  उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा का प्रदर्शन शानदार रहा है।  इस मौके पर ममता बनर्जी और  राहुल गांधी ने ट्वीट करके उपचुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों को बधाई दी है। 

Share This:

Daily Window

We have every right to tell the truth in our way. It can have different colors, different languages and democratic . But we as the citizens have every right to know the truth. We either read or listen paid news in different forms or we as reader or viewer is the victim of private treaties done by corporate media.

No Comment to " योगी के गढ़ गोरखपुर और मौर्य के गढ़ फूलपुर में भाजपा की बड़ी हार, सपा-बसपा के अच्छेदिन "

Thanks For Visiting and Read Blog

  • To add an Emoticons Show Icons