अब 10वीं पास भी ले सकते गैस सिलेंडर की एजेंसी, जानें क्या है अप्लाई करने का तरीका

केंद्र की मोदी सरकार का ध्यान इस बार सत्ता में आने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मुहिया कराना है। इसी लिए अगर आप 10वीं पास हैं तो गैस एजेंसी ले सकते हैं। देश तीनो कम्पनिया (IOC, HPCL, BPCL) अगले एक साल में 5000 नए गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स नियुक्त करने की प्लान है।

अब 10वीं पास भी ले सकते  गैस सिलेंडर की एजेंसी, जानें क्या है अप्लाई करने का तरीका



सरकार का प्लान इस बार सत्ता में आने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना है।  देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनिया (IOC, HPCL, BPCL) की अगले एक साल में 5000 नए गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स नियुक्त करने की योजना है। सरकार ने हाल में 2000 नए लाइसेंस जारी किए है। हाल ही में सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम मंगलवार को 1.76 रुपये बढ़ गए हैं। अगर आप भी गैस एजेंसी लेने के लिए इच्छुक है तो आपको पहले से पूरी तैयारी कर लीजिये। इसी लिए हम आपको नियम, शर्तों और प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे रहे है। 



कौन राज्यों में बटेंगे गैस एजेंसी नए लाइसेंस


गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स का लाइसेंस मिलने के बाद गैस एजेंसी को चालू करने में सामान्‍यतौर पर एक साल का समय लग जाता है। इसमें तमाम स्थानीय प्रशासनिक मंजूरियां लेने के साथ ही साथ ऑफि‍स और गोदाम निर्माण भी शामिल है। नए डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स विशेषकर उत्‍तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और महाराष्‍ट्र में बनाए जाएंगे, क्‍योंकि इन्‍हीं राज्‍यों में उपभोक्‍ताओं की संख्‍या सबसे ज्‍यादा बढ़ी है। 

यह भी पढ़े - क्या नीतीश कुमार फिर होंगे एनडीए होंगे बाहर ?



डीलरशिप के लिए करें तैयारी


LPG डीलरशिप हासिल करने की बेहद कड़े नियम और शर्तें हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस साल जब गैस कंपनियां डीलरशिप के लिए आवेदन आमंत्रित करें तो आपके पास तैयारी पूरी होनी चाहिए। 


  • पहला चरण 

देश की तीनों सरकारी कंपनियां इंडेन, भारत गैस और एचपी गैस समय-समय पर नए डीलर बनाने के लिए आवेदन आमंत्रित करती हैं।  इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार की राजीव गांधी ग्रामीण एलपीजी डिस्ट्रीब्यूशन योजना (आरजीजीएलवी) के तहत भी आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। इसमें गैस कंपनियां एजेंसी और गोदाम की जमीन के लिए कंपनियां वार्ड, मुहल्‍ला या निश्चित स्‍थान विज्ञापन या नोटिफिकेशन में बताती हैं। 




यह भी पढ़े - तेल कम्पनियों सहित बैंको का बढ़ा घाटा, PNB को चौथी तिमाही में 4750 करोड़ का हुआ घाटा



एप्‍लीकेशन भेजने के बाद एक निर्धारित तिथि पर कैंडिडेट का इंटरव्‍यू किया जाता है। इसमें विभिन्‍न आधार पर नंबर दिए जाते हैं। इन्‍हीं नंबरों के विभिन्‍न पैरामीटर्स आधार पर कैंडिडेट का इवैल्‍युएशन किया जाता है। इसका रिजल्‍ट नोटिसबोर्ड पर सभी पैरामीटर्स पर प्राप्‍त अंकों के आधार पर किया जाता है। 

  • दूसरा चरण 


 मैरिट में अंकों के प्रदर्शित होने के बाद गैस कंपनी का एक पैनल सभी कैंडिडेट की दी गई डिटेल के संबंध में फील्‍ड वैरिफिकेशन करता है। इसमें जमीन से लेकर सभी अन्‍य बातों की गहन पड़ताल की जाती है। इसके बाद ही गैस एजेंसी अलॉट की जाती है।  इसके लिए कैंडिडेट को एक तय समय सीमा दी जाती है। इसके भीतर ही उसे गैस एजेंसी शुरू करनी होती है।



डीलरशिप के लिए क्या है जरूरी  नियम 


गैस एजेंसी या डीलरशिप लेने के लिए सबसे जरूरी शर्त पर्मानेंट एड्रेस और जमीन की होती है।  कैंडिडेट के पास पर्मानेंट रेजिडेंस एड्रेस होना चाहिए।  इसके अलावा उसके पास गैस एजेंसी ऑफिस और गोदाम के लिए पर्याप्‍त जमीन या स्‍थान भी होना चाहिए। जमीन किस मुहल्‍ले, वार्ड या स्‍थान पर होनी चाहिए, इसकी जानकारी विज्ञापन में दी जाती है।  इसके अलावा कैंडिडेट 10वी पास अवश्‍य होना चाहिए।  साथ उसकी उम्र 21 साल होनी चाहिए। इसके साथ ही आपके पास बैंक बैलेंस और डिपॉजिट राशि भी होनी चाहिए। 


यह भी पढ़े - चुनाव परिणाम आते ही लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी पर रहे डीजल, पेट्रोल के दाम

कौन है आरक्षण के हकदार


देश में गैस एजेंसी के लिए सरकार द्वारा तय मानकों के आधार पर रिजर्वेशन दिया जाता है। 50 फीसदी रिजर्वेशन सामान्‍य श्रेणी के लिए होता है। वहीं अनुसूचित जाति, जनजाति के लोगों के साथ ही सामाजिक रूप से अक्षम लोगों, भूतपूर्व सैनिक, स्‍वतंत्रता सेनानी, खिलाड़ी, सशस्‍त्र बल, पुलिस या सरकारी कर्मचारियों को भी आरक्षण दिया जाता है। 



डीलरशिप के लिए कम्पनी के मानक जरूरी



गैस एजेंसी हासिल करने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आपके पास पर्याप्‍त जमीन और सिलेंडर डिलिवरी के लिए पर्याप्‍त स्‍टाफ होना चाहिए। गोदाम के लिए गैस कंपनी निर्धारित मानक तय करती है। सभी गोदाम का आकार, उसमें सुरक्षा के इंतजाम आदि इसी पर आधारित होते हैं। 


यह भी पढ़े - मोदी सरकार आते ही सेंसेक्स 40124 के रिकॉर्ड स्तर पर

0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted