WordPress Vs blogger - सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है?

WordPress Vs blogger - सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है?
WordPress Vs blogger - सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है?



इस लेख में, हम आपको एक बेहतर निर्णय लेने में मदद करने के लिए WordPress Vs blogger की तुलना करेंगे। जिसमें आपके लिए निर्णय लेने में आसानी होगी। आप आसानी से जान पाएंगे कि सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म कौन सा है। 



विशेष रूप से, हम मूल्यांकन करेंगे कि वे आरंभ करने (Getting Started), मूल्य निर्धारण (Pricing), डिजाइन और अनुकूलन विकल्प (Design and Customization) और विशेषताओं (Features) के संदर्भ में तुलना करेंगे।


हम सभी के संज्ञान में कई ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं, और हम यह बताएंगे कि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपना निर्णय लेना चाहिए कि आपको अपने समय और धन निवेश दोनों पर सर्वोत्तम लाभ कैसे मिले।


इस लिए, हम आप को यही कहेंगे कि अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट पूरा जरूर पढ़े। हमने एक ब्लॉग पोस्ट बनाई है, जो थोड़ा और विस्तार में है, जिसे आप सर्वश्रेष्ठ तरीके ब्लॉग पर एक्सेस कर सकते हैं। हम प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म पर एक लिंक भी शामिल करेंगे, ताकि आप प्रत्येक सामग्री प्रबंधन प्रणाली या CMS के बारे में अधिक जान सकें।



ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस तुलना - Blogger vs wordpress comparison


आइए इसे प्राप्त करें और ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस की तुलना करें। ब्लॉगर से शुरू।



ब्लॉगर क्या है - What is blogger


ब्लॉगर एक मुफ्त ऑनलाइन ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसे 1999 में Pyra Labs द्वारा बनाया गया था, और बाद में इसे 2003 में Google द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था।

आप ब्लॉगर पर एक निशुल्क ब्लॉग साइट बना सकते हैं। जिसे Google द्वारा blogspot.com के उप डोमेन के रूप में होस्ट किया गया है। वैकल्पिक रूप से, आप चाहे तो अपना स्वयं का डोमेन खरीद कर ऐड कर सकते हैं।



यह पहले मुख्यधारा के ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों में से एक था, और ब्लॉगिंग की स्वीकृति और पहुंच में एक बड़ी भूमिका निभाई। समय के साथ, यह विशेष रूप से ब्लॉगिंग के लिए सही रहा है।


ब्लॉगर सबसे आसान प्लेटफ़ॉर्म है - Blogger is the easiest platform


यह (Blogger) उपयोग करने के लिए सबसे आसान प्लेटफार्मों में से एक है, और इसे शुरू करने की प्रक्रिया काफी तेज़ और आसान है। ब्लॉगर ब्लॉग को होस्ट करने के लिए आवश्यक सभी पृष्ठभूमि प्रक्रियाओं का ध्यान रखता है। जो आपको प्रकाशित करने के लिए बेहतरीन आर्टिकल लिखने और पब्लिश करने के लिए प्लेटफार्म प्रदान करता है। 


वर्डप्रेस क्या है? - What is wordpress?



वर्डप्रेस (WordPress) 2003 में एक सुरुचिपूर्ण और अच्छी तरह से वास्तुकला वाले व्यक्तिगत प्रकाशन उपकरण के रूप में शुरू हुआ। अपनी विनम्र शुरुआत से, यह दुनिया के सबसे बड़े ब्लॉगिंग और वेबसाइट प्लेटफार्मों में से एक बन गया है।


सामग्री प्रबंधन प्रणाली Content Management System (CMS) 


ऑनलाइन सभी साइटों के एक चौथाई से अधिक वेबसाइट, जैसे शौक के लिए ब्लॉग (Hobby blogs) से लेकर 500 कंपनियों तक का साईट वर्डप्रेस (WordPress) पर होस्ट है। वर्डप्रेस सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, एक बेहतर सामग्री प्रबंधन प्रणाली Content Management System (CMS) है। सीएमएस (CMS) एक सरल इंटरफ़ेस के माध्यम से ऑनलाइन कन्टेन्ट बनाना और प्रकाशित करना आसान बनाता है।


यह (WordPress) ओपन-सोर्स है, जिसका अर्थ यह है कि, कोई एक समूह इसका मालिक नहीं है, और यह जनता के लिए उपयोग, संशोधन या सुधार के लिए स्वतंत्र है।


वर्डप्रेस दो संस्करण - Wordpress 2 version


वर्डप्रेस के दो संस्करण हैं।

WordPress.org
WordPress.com


WordPress.com, जो एक होस्ट किया गया संस्करण है और कुछ प्रतिबंधों के साथ आता है, और WordPress.org, जो वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर का लाभ उठाने वाला एक स्व-होस्ट विकल्प है।



हम WordPress.org पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इन दो प्लेटफार्मों के बीच सबसे बड़ा अंतर नियंत्रण है। ब्लॉगर एक 'सुरक्षित' बनाता है, लेकिन ब्लॉगिंग के लिए बहुत सिमित संसाधन है, जबकि वर्डप्रेस पर कोई सिमा नहीं है।  इसमें दुनिया की सभी सुबिधाओ से सुसज्जित है। 


जो की ये सकारात्मक और नकारात्मक दोनों हो सकता है। निम्नलिखित अनुभागों में, हम आरंभ करने, मूल्य निर्धारण, डिजाइन और अनुकूलन, और प्रत्येक प्लेटफॉर्म के लिए सुविधाओं की प्रक्रिया का पता लगाएंगे।


उद्देश्य, आपको उन दोनों के बीच वास्तविक अंतरों की स्पष्ट समझ देने के साथ-साथ यह भी बताता है कि इनमें से WordPress और  blogger प्लेटफ़ॉर्म कैसे काम करता है।



ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस (WordPress Vs bloggerके साथ शुरुआत करने पर करीब से नज़र डालते हैं। 

वास्तव में ब्लॉगर का उपयोग करके अपने ब्लॉग को शुरू करना बहुत ही आसान प्रकिर्या है।

केवल शर्त यह है कि आपके पास एक Google खाता (account) होना चाहिए। यदि आपने Gmail से साइन अप किया है, तो अच्छी बात यह है, कि आपके पास पहले से ही एक ब्लॉगर खाता है! Blogger.com पर जाएं, साइन अप करें या लॉग इन करें, और आप तुरंत अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

WordPress Vs blogger - सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है?



ब्लॉग बनाने के बाद आप एक टेम्पलेट चुनते हैं। कुछ कॉन्टेंट अपलोड करते हैं, और अपने ब्लॉग के रूप और अनुभव को अनुकूलित करना शुरू करते हैं। जब आप का ब्लॉग पूरा तैयार हों जाये, तब जेक आप अपनी कन्टेन्ट को पब्लिस करे। आप ब्लॉगर में एक कस्टम डोमेन (Custom Domain) भी खरीद कर ऐड कर सकते हैं। जैसे dainikjhrokha.com 




वर्डप्रेस के साथ ब्लॉग - Blog with wordpress


जब ब्लॉगर की तुलना में, वर्डप्रेस के साथ शुरुआत करना थोड़ा अधिक वर्क लोड पड़ेगा। हालांकि कहा जाता है कि यह अपेक्षाकृत आसान है।


सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए डोमेन और होस्टिंग को खरीदे।और अपने होस्टिंग खाते को सेट करने की आवश्यकता होगी। हम आपको ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग (Blue Host Webhosting) को सजेस्ट करेंगे, क्योकि इसमें होस्टिंग के साथ डोमेन (Domain) फ्री मिलेगा। निचे लिंक पर जाकर सारे प्लान देख सकते है और अपने आवश्कता अनुसार होस्टिंग (Hosting) भी खरीद सकते है। 




जब एक बार आपका डोमेन और होस्टिंग तैयार हो जाए, तो आपके पास दो विकल्प होंगे।

या तो अपने ब्लू होस्टिंग (Blue Host) प्रदाता के एक-क्लिक (one click) वर्डप्रेस (WordPress) इंस्टॉलेशन फीचर (installation feature)के माध्यम से वर्डप्रेस को स्थापित करें। या, आप WordPress.org से वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके और readme.html फ़ाइल में दिए गए निर्देशों का पालन करके अपने मैन्युअल रूप से या अपने स्थानीय वातावरण में वर्डप्रेस को स्थापित कर सकते हैं।




यह देखते हुए कि ब्लॉगर के साथ आरंभ करना कितना आसान है, ब्लॉग स्टार्ट करने के मामले में निस्संदेह ब्लॉगर बेहतर प्लेफॉर्म है।

हालाँकि, इस आर्टिकल (WordPress Par Website kaise banaye - Step by Step वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये 2020) को पढ़ कर आसानी के साथ वर्डप्रेस  ब्लॉग की शुरुआत कर सकते है।


पैसे के संदर्भ में ब्लॉगर वर्डप्रेस से बेहतर - Blogger better than WordPress in terms of money


पैसे के संदर्भ में ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस (WordPress Vs blogger) की समीक्षा करें तो ब्लॉगर का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह पूरी तरह से मुफ़्त (Free) है!


आपको ब्लॉगर (Blogger) का उपयोग करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, यह मुफ्त थीम और सुविधाओं के साथ आता है। ब्लॉगर प्लेटफार्म पर अपने ब्लॉग बनाने के लिए आपको होस्टिंग (Hosting), एसएसएल प्रमाणपत्र (SSL Certificate) या डोमेन (Domain) खरीदने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।


आप, दुर्भाग्य से, एक URL के साथ बैठेंगे, जो कि Blogspot का एक उपडोमेन है, उदाहरण के लिए, https://bestwaystoin.blogspot.com/


हालाँकि, यदि आप चाहें तो आप अपना स्वयं का डोमेन (Domainखरीद कर ब्लॉगर ऐड कर सकते हैं। 



वर्डप्रेस का उपयोग करते समय स्वतंत्र है, अपनी साइट की मेजबानी नहीं है। जैसा कि हमने पहले बताया, WordPress.org स्वयं-होस्ट है, जिसका अर्थ है कि आप एक होस्टिंग प्रदाता प्राप्त करना चाहते हैं, यदि आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान लेना चाहते हैं, तो एक SSL प्रमाणपत्र खरीदें और एक डोमेन नाम खरीदें। बेहतर होगा आप ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग (Blue Host Webhosting) से अपना होस्टिंग ख़रीदे उसमे डोमेन (Domainएसएसएल प्रमाणपत्र (SSL Certificate) मुफ्त (Free) है। 



निर्णय? फ्री को हराना बेहद मुश्किल है और इस वजह से ब्लॉगर इस राउंड को जीतता है। हालांकि, कीमत और मूल्य के बीच वास्तविक अंतर है। यदि आप एक ब्लॉग को लेकर सीरियस है, और पेशेवर या प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आपके लिए वर्डप्रेस (WordPress) प्लेटफार्म बेहतर होगा। क्योकि वर्डप्रेस (WordPress) में कस्टमाइज, SEO, बेहतर थीम, प्लगिन की सुबिधा उपलब्ध है। इस लिए वर्डप्रेस को सबसे अलग बनता है। 




आइए ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस पर एक नज़र डालें क्योंकि डिज़ाइन और अनुकूलन विकल्प चलते हैं। सबसे पहले, ब्लॉगर के पास चुनने के लिए बहुत सीमित थीम है। 50 (फ्री) थीम उपलब्ध हैं और थर्ड पार्टी मार्केट प्लेस हैं। ब्लॉगर के स्वयं के थीम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले नहीं हैं, और यह वर्डप्रेस पर उपलब्ध कुछ विषयों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता है। विशेष रूप से शीर्ष प्रीमियम वर्डप्रेस थीम प्रदाताओं द्वारा उत्पादित।


हालाँकि, आप ब्लॉगर में किसी भी विषय को अपनी इच्छानुसार संपादित कर सकते हैं। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो लिंक पर क्लिक कर (Google Blogger के साथ फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं ) आसानी से  Google ब्लॉगर के साथ एक बेहतर वेबसाइट बना सकते है।


वर्डप्रेस की ओपन-सोर्स की तुलना में ब्लॉगर बहुत अधिक सीमित हैं। आप एचटीएमएल, सीएसएस के साथ गड़बड़ कर सकते हैं। आपसे तकनीकी गलती करने की संभावना है। अगर आप को HTML, CMS में एक्सपर्ड है तो आप स्क्रिप्ट बना सकते है


वर्डप्रेस के बारे में क्या? - What about wordpress?



यह वर्डप्रेस (WordPressका होम ग्राउंड है, और बहुत कम अन्य प्लेटफॉर्म इस श्रेणी में इसका मुकाबला कर सकते हैं। क्योंकि वर्डप्रेस ओपन-सोर्स है, इसमें योगदानकर्ताओं का एक विशाल समुदाय (Community) है, जो आपके ब्लॉग के लिए डिज़ाइन और अनुकूलन विकल्पों (Customization option) को बेहतर बनाने के लिए थीम, प्लगइन्स (Plugins), विजेट (Widget) और अन्य टूल बनाते हैं।


WordPress Vs blogger - सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौन सा है?


वर्डप्रेस (WordPress) में थीम, विगेट्स (Widget), डिजाइन और अनुकूलन विकल्पों (Customization options) की वजह से बेजोड़ है। वर्डप्रेस के पास लगभग एक हजार मुफ्त थीम हैं, और कई प्रदाता और मार्केट में उपलब्ध  हैं जो अनगिनत संख्या में थर्ड पार्टी थीम प्रदान करते हैं। बेहतर जानकारी करने के लिए हमारे सर्वोत्तम वर्डप्रेस थीम प्रदाताओं और मार्केटप्लेस लेख या विडिओ देखें, जो यूट्यूब और गूगल पर अनेको उपलब्ध है।




निर्णय? डिजाइनरों और डेवलपर्स के सक्रिय कम्युनिटी के कारण, वर्डप्रेस इस स्पेश में किसी भी प्रतियोगी को पीछे छोड़ता है। यह वर्डप्रेस के लिए एक आसान जीत थी। इस मामले में वर्डप्रेस के मुकाबले में कोई अन्य प्लेटफॉर्म सामना नहीं कर सकते है। 


सुविधाओं के आधार पर वर्डप्रेस vs ब्लॉगर - WordPress vs Blogger based on features


सुविधाओं के संदर्भ में ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस (WordPress Vs blogger) देखें  तो ब्लॉगर वर्डप्रेस की तुलना में थोड़ा हल्का हो सकता है, लेकिन यह न भूलें कि यह एक Google प्रोडक्ट है।  

यह पर्याप्त परिपक्व है कि इसमें सुविधाओं का एक अच्छा सेटप है। आपको Google AdSense account Integration जैसी चीजों को  शामिल करना, जो की ब्लॉगिंग के लिए सबसे अधिक आवश्यकता है। 


ब्लॉगर और वर्डप्रेस के बीच बड़ा अंतर - Big difference between Blogger and WordPress



जैसा कि आप जानते है कि, ब्लॉगर में सभी महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं। इसके और वर्डप्रेस के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि आप वर्डप्रेस के हर पहलू के बारे में व्यापक विविधता और पसंद की सीमा की उम्मीद कर सकते हैं।

WordPress Par Website kaise banaye - Step by Step वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये 2020


जैसा कि आप एक ओपन-सोर्स प्लेटफ़ॉर्म से वर्डप्रेस जितना बड़ा होने की उम्मीद कर सकते हैं, यह बहुत बड़ी सुविधाओं के साथ आता है। एक हद तक, कई विशेषताएं उस थीम पर निर्भर करती हैं जिसका आप उपयोग करते हैं, या अतिरिक्त प्लगइन्स जो आप अपनी साइट में एकीकृत करते हैं।

जो कुछ भी आप सोचते हैं, उसके लिए या तो एक प्लगइन है जो इसे करता है या आपको एक डेवलपर मिल सकता है जो इसे आपके लिए एक साथ रख सकता है। बॉक्स सुविधाओं में से कुछ में ई-कॉमर्स, सोशल मीडिया एकीकरण, संपर्क फ़ॉर्म, और बहुत कुछ शामिल हैं।



वर्डप्रेस ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट प्लेटफार्म है - WordPress is the best platform for blogging


निर्णय? एक बार फिर, यह वर्डप्रेस के लिए एक जीत है। जैसा कि आप शायद अब तक बता सकते हैं, ये प्लेटफ़ॉर्म बहुत अलग हैं। यद्यपि वर्डप्रेस अधिक व्यापक विकल्प है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि यह सभी के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

यदि सादगी और उपयोग में आसानी आपके लिए महत्वपूर्ण है, और आप अपने ब्लॉग के आसपास एक ब्रांड या व्यवसाय नहीं बनाना चाहते हैं, तो ब्लॉगर्स एक बढ़िया विकल्प होंगे। हालांकि, हर दूसरे एप्लिकेशन के लिए, वर्डप्रेस जाने का रास्ता होगा।

वर्डप्रेस उद्योग मानक और अधिकांश पेशेवर ब्लॉगर्स के लिए विकल्प है। फिर रैप करने के लिए क्या ब्लॉगर वर्डप्रेस से बेहतर विकल्प है? जब आपके पास कोई वेब विकास अनुभव नहीं है और आप कोई तकनीकी चिंता नहीं चाहते हैं।


आप अपने ब्लॉग को बिना किसी उपद्रव के जल्दी से जल्दी उठना चाहते हैं। या आप एक साधारण ब्लॉग-केवल अनुभव चाहते हैं। दूसरी ओर, वर्डप्रेस ब्लॉगर से बेहतर विकल्प कब है? जब आपके पास वेब डेवलपमेंट स्किल का कुछ स्तर होता है, या आप कदम निर्देश के आधार पर अपेक्षाकृत समझदार और आरामदायक होते हैं।



आपके पास वर्डप्रेस साइट शुरू करने या किसी को अपनी ओर से करने के लिए निवेश करने का समय, धन और प्रयास है। आपके पास एक दीर्घकालिक योजना है जिसमें ऑनलाइन स्टोर या कई अन्य सुविधाओं को शामिल करने के लिए अपने ब्लॉग का विस्तार करना शामिल हो सकता है।


और यह ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस की हमारी समीक्षा है। हमने कुछ नई जानकारियों को कवर किया, और अपेक्षाकृत जल्दी, लेकिन उम्मीद है, आप अधिक अनुभव महसूस करते होंगे। बेहतर निर्णय लेने में सक्षम हो गए होंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो शेयर बटन दबाएं। और ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग और सफल वेबसाइट चलाने से संबंधित अधिक लेखों के लिए हमारी वेबसाइट का फॉलो  करे।


0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted