12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें शुरू करेगा रेलवे, 10 सितंबर से बुकिंग होगी शुरू

 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें शुरू करेगा रेलवे, 10 सितंबर से बुकिंग होगी शुरू
 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें शुरू करेगा रेलवे, 10 सितंबर से बुकिंग होगी शुरू


भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधों को आगे खोलने के उद्देश्य से अनलॉक 4.0 के लिए दिशानिर्देशों की घोषणा करने के बाद, भारतीय रेलवे ने भी शनिवार को कहा कि 12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेनें चालू होंगी।




रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने इसकी घोषणा करते हुए कहा है कि, इन नई स्पेशल ट्रेनों का आरक्षण 10 सितंबर से शुरू होगा और ट्रेनों को जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा।

यह भी पढ़े - पहली तिमाही की जीडीपी -23.9 प्रतिशत, मोदी जी आपका कोई विकल्प नहीं है - रवीश कुमार


वीके यादव ने कहा, "अस्सी नई विशेष ट्रेनें 12 सितंबर से परिचालन शुरू करेंगी। 10 सितंबर से आरक्षण (Reservation) शुरू हो जाएगा। ये 80 ट्रेनें उन 230 ट्रेनों के अलावा होंगी, जो पहले से परिचालन में हैं।"


रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने यह भी कहा कि अगर परीक्षा या अन्य समान उद्देश्यों की सुविधा के लिए राज्यों से मांग की जाती है, तो रेलवे अधिक ट्रेनें चलाएगा।


उन्होंने कहा है कि, “एक प्रमुख कारण उन स्थानों से ट्रेनों को शुरू करना था जहां से प्रवासी श्रमिक अपना काम धंधा शुरू करने के लिए शहरों में जाना चाहते हैं।,”




इसके अलावा, रेलवे ने कहा कि यह उन स्थानों से ट्रेनों की आवृत्ति बढ़ाएगा जहां प्रतीक्षा सूची (waiting list) अधिक पाई जाएगी है।


इस बीच, बुलेट ट्रेन परियोजना के बारे में बोलते हुए, रेलवे ने कहा कि परियोजना अच्छी तरह से प्रगति कर रही थी, लेकिन इसके पूरा होने की वास्तविक समय सीमा अगले तीन से छह महीनों के भीतर देखी जा सकती है जब भूमि अधिग्रहण की स्थिति का पता लगाया जाएगा।



उन्हीने कहा, "हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले तीन से छह महीनों के भीतर, हम उस बिंदु पर पहुंचने में सक्षम होंगे। हमारे डिजाइन तैयार हैं और हम जाने के लिए तैयार हैं। यह सही है कि निविदाओं और भूमि अधिग्रहण में थोड़ी देरी हुई। कोरोनो वायरस की महामारी के बाद भी मैं कह सकता हूं कि परियोजना अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है।”


यह भी पढ़े - मारुति दे रही ये मौका, बिना खरीदे भी बन सकते हैं कार के मालिक


अधिक ट्रेनों को शुरू करने का निर्णय ऐसे समय में आया है जब भारत में  40 लाख से अधिक कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए हैं।



शनिवार को, देश ने 86,000 से अधिक मामले दर्ज किए। महाराष्ट्र में स्थिति गंभीर बनी हुई है। जो 8 लाख से अधिक मामलों में दर्ज की गई है।  




वायरस की चपेट में आने वाले अन्य राज्य आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश हैं।


यह भी पढ़े - कुशीनगर धार्मिक व ऐतिहासिक परिचय, Kushinagar Buddha


दिल्ली में भी मामलों में तेजी देखी गई है, शुक्रवार को राजधानी में लगभग 3,000 ताजा मामले दर्ज किए गए। AAP के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने कहा कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए क्योंकि "मामलों की संख्या बढ़ रही है क्योंकि परीक्षण दोगुना हो गया है"।


0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted