PM मोदी की 500-1000 के नोटों पर सर्जिकल स्‍ट्राइक, दो दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

आधी रात से नहीं चलेंगे 500-1000 रुपये के पुराने नोट, 30 दिसंबर तक बैंक में जमा कराएं :PM मोदी 



नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने मंगलवार रात 12 बजे से 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए हैं। इनकी जगह 500 रुपए और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए जाएंगे। नरेंद्र मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में यह बड़ा एलान किया।प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार, आतंकवाद, कालाधन और जाली नोटों के गोरखधंधे के खिलाफ निर्णायक लड़ाई का ऐलान करते हुए मंगलवार मध्यरात्रि से 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों के प्रचलन को खत्म करने की बड़ी घोषणा की.

केंद्र सरकार के इस फैसले के दूरगामी परिणाम होंगे. इस फैसले का असर उन लोगों पर पड़ेगा जिन्होंने अपनी ब्लैक मनी कैश के तौर पर रखी हुई है. क्योंकि 30 दिसंबर 2016 के बाद इन नोटों की कोई कीमत नहीं रह जाएगी. 

10 नवंबर से 30 दिसंबर तक जमा कर सकते हैं पुराना नोट

मोदी ने इस कदम से आम जनता को होने वाली समस्या और अफरातफरी से बचने के लिए कई कदमों का एलान किया। सबसे पहले तो जिन लोगों के पास अभी 500 और एक हजार रुपये के नोट हैं, उन्हें इसे बदलने का मौका दिया गया है।10 नवंबर से 30 दिसंबर तक इन पुराने नोटों को बैंकों या डाकघरों में जमा कराने का मौका मिलेगा। ये नोट ग्राहक अपने खाते में जमा करा सकते हैं।

कल बैंक नहीं जाएं-लेनदेन नहीं होगा, अगले दो दिनों तक कुछ एटीएम भी काम नहीं करेंगे

उन्होंने कहा कि यह जानकारी गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए सभी को इसी समय एक साथ दी जा रही है. रिजर्व बैंक और अन्य बैंकों को बहुत कम समय में काफी व्यवस्था करनी है, इसलिए बुधवार को बैंक बंद रहेंगे. इसके कारण लोगों को कुछ परेशानियां पेश आएंगी, लेकिन मेरा आग्रह होगा कि देशहित में वे इन कठिनाइयों को नजरअंदाज करेंगे. हर देश के इतिहास में ऐसे क्षण आते हैं, जब व्यक्ति उस क्षण का हिस्सा बनना चाहता है और राष्ट्र निर्माण में सहभागी बनना चाहता है. ऐसे गिने-चुने मौके आते हैं और यह ऐसा ही एक मौका है.
पीएम मोदी ने कहा कि कुछ जगहों पर अगले दो दिनों तक एटीएम काम नहीं करेंगे. रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर फिलहाल इन नोटों से टिकट खरीदने पर छूट है. अस्पताल में अगले 72 घंटे तक यह छूट उपलब्ध है 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये, 10 रुपये, 5 रुपये, 2 रुपये और 1 रूपया का नोट और सभी सिक्के नियमित हैं और लेन देन के लिए उपयोग हो सकते हैं। 

प्रधानमंत्री  मोदी का लाइव वीडियो 

PM Narendra Modi's address to the nation on demonetization of Rs. 500 & Rs. 1000 currency notes

PM Modi’s address to the Nation
































0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted