टी-20 महिला एशिया कप में विजय प्राप्त कर देश को गौरवान्वित करने वाली भारत की बेटियों को सलाम

भारतीय बेटियो ने रचा इतिहास, टी20 में विकेटों का अर्धशतक पूरा करने वाली 'झूलन गोस्वामी' पहली भारतीय बनीं

       
भारतीय महिला क्रिकेट टीम  - टी 20 महिला एशिया कप
               




                          भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को बैंकॉक में खेले गए टी-20 एशिया कप के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को हरा कर खिताब पर कब्जा किया। भारतीय टीम ने मिताली राज (नाबाद 73) की शानदार पारी की बदौलत पाकिस्तान को 17 रनों से हरा दिया। टूर्नामेंट शुरु होने से पहले मिताली को टी20 कप्तानी से हटा दिया गया था, लेकिन मिताली ने खुद को साबित करते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया।मिताली ने अगर शानदार प्रदर्शन नहीं किया होता तो चैम्पियन टीम यह उपलब्धि अपने नाम नहीं कर पाती।

इस प्रदर्शन से मिताली ने दिखा दिया कि वह टी20 प्रारुप में अब भी काफी अच्छा खेल दिखा सकती हैं जबकि उसे कप्तानी से बर्खास्त कर दिया गया। हरमनप्रीत कौर को नया कप्तान बनाया गया है, जो छह पारियों में 30 से ज्यादा का स्कोर बनाने में नाकाम रही और महज दो विकेट प्राप्त किये।





झूलन गोस्वामी के नाम पर अब 60 मैचों में 50 विकेट दर्ज हैं और उनका औसत 20.90 है। महिला क्रिकेट की तूफान मानी जाने वाली झूलन गोस्वामी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाली भारत की पहली और दुनिया की आठवीं गेंदबाज बन गयी हैं।

महिला क्रिकेट की ‘तूफान मानी जाने वाली झूलन गोस्वामी। (आईसीसी फोटो)


मध्यम गति की इस गेंदबाज ने यह उपलब्धि आज (रविवार, 4 दिसंबर) पाकिस्तान के खिलाफ बैकाक में खेले गये एशिया कप फाइनल में हासिल की। भारत ने यह मैच 17 रन से जीतकर लगातार छठी बार खिताब अपने नाम किया। झूलन ने पाकिस्तान की सलामी बल्लेबाज आयशा जफर को बोल्ड करके टी20 क्रिकेट में 50 विकेट पूरे किये।

0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted