यूपी चुनाव में गिरता राजनितिक अस्तर

उत्तर प्रदेश चुनाव प्रचार में पीएम का सीएम पर पलटवार, दोनों के बिगङे बोल 



यूपी चुनाव के पाचवे चरण के चुनाव प्रचार में वोटरों को रिझाने के लिए सभी पार्टिया जी जान लगा दी है। सभी दलो के स्टार प्रचारको के लगातार रैलियां चल रही है। इसके साथ ही आरोप प्रत्यारोप के चक्कर में नेता अपनी मर्यादा भी भूल जा रहे है। इसी क्रम में सूबे के मुख्या मंत्री व सपा के अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने रायबरेली के ऊंचाहार में अपने सम्बोधन के दौरान सदी के महानायक अमिताभ से अपील किया की गुजरात के गदहों का प्रचार न करे। यहाँ मुख्यमंत्री ने अपने भाषा पर सयम नही रख पाए। 


अखिलेश का यह बयान चुनाव प्रचार के स्तर को गिराने वाला तो है ही साथ ही साथ कुछ सवाल भी खड़े कर रहा है। जानकारों का कहना है कि अखिलेश यादव ने गुजरात पर्यटन के लिए अमिताभ बच्चन के प्रचार वाले वीडियो का उल्लेख करते हुए नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था। साथही यह माना जा रहा है कि  मोदी और अमिताभ बच्चन में अच्छे संबंध के चलते कहीं यह निशाना अमिताभ बच्चन पर तो नहीं है। कहीं अखिलेश यादव ने एक तीर से दो निशाना तो नहीं साधे। वैसे तो अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन राज्य में जारी चुनाव प्रचार में अपनी भूमिका निभा रही हैं। अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव के साथ जया सभाएं कर रहीं हैं एवं मंच साझा कर रहीं हैं। वैसे पार्टी में कलह के बाद भी जया बच्चन ने मुलायम सिंह यादव का खेमा नहीं छोड़ा था।  जबकि अमर सिंह को पार्टी से निकाले जाने पर जया प्रदा पार्टी छोड़कर उनके साथ चली गई थीं। फिर बाद में एक बार और अमर सिंह की पार्टी में वापसी हुई लेकिन अब अमर सिंह राजनीतिक जगत में कहीं के नहीं रहे है। 
उत्तर प्रदेश  की समाजवादी पार्टी में पिता-पुत्र में पार्टी में वर्चस्व की लड़ाई में अखिलेश यादव जीत चुके हैं और अब अखिलेश यादव का अमिताभ बच्चन को यह  सलाह देना कहीं कोई इशारा तो नहीं है। कुछ राजनीतिक लोगों का मानना है कि कहीं अखिलेश यादव इस बयान के जरिए अमिताभ बच्चन को यह इशारा तो नहीं दे रहे हैं कि गुजरात बहुत हो चुका। वैसे तो अमिताभ बच्चन गुजरात टूरिज्म के विज्ञापन के अलावा उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को बढ़िया बताने वाला विज्ञापन भी किया है। अमिताभ बच्चन गुजरात सरकार के ब्रॉड एंबेसेडर हैं। और केंद्र में मोदी सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के विज्ञापनों को भी अमिताभ बच्चन ने किया है। 

इसी दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी यूपी में चुनाव प्रचार में जीजान से लगे हुआ है। उत्तर प्रदेश चुनावों के पांचवें चरण के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बहराइच में रैली को संबोधित किया।सीएम अखिलेश के  गधे वाले बयान को लेकर मोदी ने अखिलेश को जवाब दिया। पीएम ने कहा मैं गर्व से गधे से प्रेरणा लेता हूं और देश के लिए गधे की तरह काम करता हूं। सवा सौ करोड़ देशवासी मेरे मालिक हैं। गधा वफादार होता है उसे जो काम दिया जाता है वह पूरा करता है। मोदी ने अखिलेश यादव के वाले बयान पर पलटवार करते हुए कहा किअब गधे से भी डरने लगे हैं क्या मोदी ने कहा कि बीजेपी पर हमला करो तो समझ सकता हूं लेकिन अखिलेश जी मैं तो हैरान हूं कि आपने बेचारे गधे के ऊपर हमला किया। क्या आपको गधे से भी डर लगने लगा है क्या।  

पीएम ने अपने संबोधन में  कहा कि समाजवादी पार्टी की जातिवादी मानसिकता अब पशुओं में दिखने लगी है। गधा आपको इतना बुरा लगने लगा आपकी सरकार तो इतनी दक्ष है कि किसी मंत्री आज़म खां की भैंस खो जाए तो पूरी सरकार खोजने में लग जाती है। यही तो आपकी सरकार की पहचान है। लेकिन अखिलेश जी, आपको पता नहीं है की गधा भी हमें प्रेरणा देता है। 

प्रधानमंत्री के इस बयान पर भी सोशल मीडिया में बहुत बिरोध हुआ। आज कल नेताओ के इसी तरह भाषा गिरती रही तो राजनीती का अस्तर खा जायेगा 

0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted