मधुमेह से ग्रसितों के लिए सर्वश्रेठ फल !! The best fruits for those suffering from diabetes


मधुमेह से पीड़ित मरीजो के लिए सर्वश्रेठ फल 



हम जानते है की मधुमेह (Diabetes ) एक खतरनाक रोग है। अगर इस पर ध्यान न देने पर जानलेवा हो जाती है।  मधुमेह (Diabetes ) के मरीजो को अपने रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने के लिए खाने पिने पर विशेष ध्यान रखना पड़ता है। शरीर को सभी पोषक तत्वो से युक्त आहार लेना चाहिए। पोषक तत्व से युक्त आहार के लिए फलो ( Fruits ) का सेवन अति आश्यक है। मधुमेह के मरीजो का अक्सर ये सवाल होता है की क्या उनके लिए फलो  का सेवन सुरक्षित है या नहीं। सामान्य मनुष्यो की तरह मधुमेह से ग्रसित लोगो के लिए भी दिन में दो से चार फलो का सेवन करना चाहिए। जिन मरीजो का रक्त शर्करा दवा या इन्सुलिन इंजेक्शन के साथ नियंत्रण में रहता है ऐसे मधुमेह के मरीज थोड़ा मात्रा में सेवन कर सकते है। 



मधुमेह (Diabetes ) से ग्रसित मरीजो को जरुरी होता है कि अपने आहार में हर रोज Low Glycemic Index वाले फलो का समावेश करे। मधुमेह से ग्रसित मरीजो के लिए फल और उनसे मिलने वाले लाभ के बारे में विस्तृत जंजारी के लिए निचे दिए गए है। 


1 - सेब (Apple) 


सेब एक ऐसा फल है जो मधुमेह से ग्रसित मरीजो का पसंदीदा फल है। इसके अंदर काफी मात्रा में विटामिन्स (Vitamins ) एंटीऑक्सिडेंट ( Anti-Oxidants ) और फाइबर (Fiber)  होते है। सेब (apple ) में पेक्टिन (Pectin ) नामक एक रसायन तत्व पाया जाता है जो रक्त सरकार में 50 प्रतिसत का कमी लती है। सेब का Glycemic Indexकेवल 38 है। एक साधारण सेब में 54 कैलोरीज(Calories)और चौदह ग्राम (Carbohydrate )कार्बोहाइट्रेड  मिलते है। आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत यह है की सेब को छिलके सहित खाये क्यों की एंटीऑक्सिडेंट ( Anti-Oxidants ) छिलको में ही होता है। 



2 - अमरुद (Guava )


अमरुद में अधिक मात्रा में फाइबर (Fiber ) के साथ साथ विटामिन A (Vit - A ) और विटामिन C (Vit- C) भी होता है।  जो मधुमेह से ग्रसित मरीजो के लिए आवश्यक होता है। अमरुद में Glycemic Index 20 होता है। अमरुद खाने से मरीजो की रक्त शर्करा नियंत्रण में रहता है। और शरीर को स्फूर्ति भी मिलता है। 

3 - जामुन  ( Blackberry ) 


मधुमेह से पीड़ित मरीजो के लिए सबसे अच्छे व उपयुक्त फलो में से एक है। जामुन में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स (Vitamins ) एंटीऑक्सिडेंट ( Anti-Oxidants ) और फाइबर (Fiber) पाया जाता है। सिर्फ आधी कटोरी जामुन खाने से 62 कैलोरीज(Calories) और 16 ग्राम (Carbohydrate )कार्बोहाइट्रेड  मिलते है।जामुन के सेवन से शरीर में इन्सुलिन (Insulin ) की मात्रा और रक्त शर्करा को काम करने की शक्ति को बढ़ता है।



4 - संतरा (Orange) 


संतरे का सेवन मधुह के मरीजो के लिए उपयुक्त है। Amerikan Diabetes Association के मुताबिक मधुमेह के मरीजो को रोजाना सन्तरा का सेवन करना चाहिए। संतरे का Glycemic Index 35 से 50 के बिच में है। सन्तरा में प्रचुर मात्रा में फाइबर (Fiber)  पाया जाता है। जो शरीर में शर्करा का पाचन समय को बढ़ा देता है। संतरो में अधिक मात्रा में विटामिन सी (Vit- C) और एंटीऑक्सिडेंट ( Anti-Oxidants ) होते है। 

5 - तरबूज (watermelon )


तरबूज का Glycemic Index ज्यादा है। लेकिन तरबूज में मिलने वाली प्राकृतिक शर्करा का आसानी ऊर्जा में प्रवर्तित होने से मधुमेह (Diabetes ) से पीड़ित मरीज थोड़ा मात्रा में सेवन कर सकते है।  तरबूज में  Cartenoids पाया जाता है। जिससे शरीर की रक्त शर्करा कम करने में सहायक होती है। 



6 - पपीता (Papaya ) 


पपीता मदुमेह से ग्रसित मरीजो के लिए बेहद उपयोगी फल है। जिसका भी रक्त शर्करा अधिक है उसे रोजाना पपीता का सेवन करना अच्छा है। पपीता रक्त शर्करा को कम करता है। पपीता मधुमेह के दुष्परिणामो को जैसे किडनी रोग ,हृदय रोज , असमय बुढ़ापा से बचता है। 

7-  अवोकाडो ( Avocado ) 


अवोकाडो मैक्सिको और श्रीलंका में पैदा होने वाला फल है। इसे अब इंडिया में भी पाया जाता है अब इंडिया के कुछ हिस्सो में पैदा होने लगा है। अवोकाडो मधुमेह से होने वाली हृदय रोग से बचता है। 





8 - नाशपाती ( Pears )  


नाशपाती में प्रचुर मात्रा में फाइबर (Fiber) और विटामिन्स (Vitamins ) पाया जाता है। मधुमेह के मरीजो के लिए बेहतरीन फल है। नाशपाती में Levulose नामक प्राकृतिक शर्करा होने के कारण मीठा लगता है। इस शर्करा का पाचन बहुत जल्दी होता है इसके कारण से रक्त शर्करा नही बढ़ता है। नाशपाती मधुमेह और वजन कम करने वालो के लिए उत्तम आहार है। 

9 - चेरी (Cherries ) 


चेरी का  Glycemic Index केवल 20 है। चेरी में Anthocyanins नामक रसायन पाया जाता है जिसके वजह से शरीर में अधिक मात्रा में इन्सुलिन पैदा करने में सहायता करता है। जिस वजह से रक्त शर्करा नियंत्रित रहता है।






10 - अनार ( Pomegranate )



अनार मीठा होने के वावजूद इसमें प्रचुर मात्रा पाए जाने वाले  विटामिन्स (Vitamins ) एंटीऑक्सिडेंट ( Anti-Oxidants ) और फाइबर (Fiber) होते है। अनार के जूस से ज्यादा फायदेमंद अनार का दाना निकल कर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। 



0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted