अमीरों का अमरीका, ग़रीबों का कौन हुआ : रवीश कुमार


Journalist
वरिष्ठ पत्रकार श्री रवीश कुमार 

वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार टैक्स सिस्टम पर जनता को सावधान करते हुए अपने फेसबुक पर लिखा की अमरीका में अमीर और अमीर हों और ग़रीब और ग़रीब हों, इसके लिए नया टैक्स प्लान आ गया है। जनता को भावुक मुद्दों में उलझा कर ट्रंप ने अमीरों को जो लाभ दिया है, वह अब तक कोई नहीं दे सका। इस पर नज़र रखिए क्योंकि भारत में अमरीका से ही फोटोकापी करके आता है। जल्दी ही इस लाइन पर अख़बारों में लेख छपने लगेंगे। आपके हिस्से कड़ाके की ठंड आएगी और अमीरों के हिस्से कड़कड़ नोट की गर्मी आने वाली है।



अमरीका में कारपोरेट टैक्स 35 फीसदी से घटाकर 21 फीसदी किया गया है। 14 फीसदी की कमी की गई है। अमरीकी समाज के चोटी के एक प्रतिशत अमीरों को तरह तरह के फायदे दिए गए हैं ताकि टैक्स देने के बाद उनके पास ज्यादा पैसा बचा रहे। कारपोरेट के पास भी और अमीरों के पास भी। अभी तक मान्यता यह होती थी कि जो ज़्यादा कमाएगा, वह ज़्यादा टैक्स देगा। ट्रंप ने इसे बदल दिया है।


नागरिकों या व्यक्तिगत टैक्स में नीचे के तबकों के लिए खास बदलाव नहीं हुआ है। अमरीका में टैक्स की सात श्रेणियां हैं। कुछ में ही बदलाव किए गए हैं। वो भी दो प्रतिशत से ज़्यादा नहीं।



Vox.com पर एक विश्लेषण में पढ़ा कि इससे अमरीका में अमीर और अमीर हो जाएंगे। ग़रीब और ग़रीब हो जाएगा। मध्यम वर्ग लुट जाएगा। टैक्स देने के बाद अमीरों के पास काफी पैसा बचेगा। इसका प्रतिशत निकाल कर बताया गया है कि कितना बचेगा और ग़रीबों के पास कितना बचेगा।


ग़रीब, निम्न मध्यम वर्ग और मध्यमवर्ग के पास टैक्स देने के बाद 0.3 प्रतिशत से 1 प्रतिशत तक ही ज़्यादा पैसा होगा। जबकि अमीरों के पास 1.5 प्रतिशत से 3.5 प्रतिशत पहले से अधिक पैसा बचेगा। यानी अमीर और अमीर हुए और ग़रीब और ग़रीब। सामान्यजन के पास अपने बच्चों में निवेश करने के लिए पैसा ही नहीं बचेगा।



इसे ऐसे समझिए। 1979 से 2013 के बीच अमीरों की आमदनी टैक्स देने के बाद 6.5 प्रतिशत बढ़ी। मतलब उन्हें आमदनी पर इस तरह से कर छूट दी गई है कि टैक्स देने के बाद उनके हाथ में कितना बचा। इसी दौरान नीचे के तबके की आमदनी टैक्स देने के बाद 1.2 प्रतिशत घट गई।


यह जो जितनी सरकारें हैं, जो नौटंकी ज़्यादा करती हैं, लोगों को ज़्यादा भटकाती हैं, वो वाकई जादूगर हैं। आपको एक हाथ में ख़ाली डब्बा दिखाती हैं और दूसरे हाथ से कोरपोरेट के लिए कबूतर उड़ा देती हैं। जिसे आप देखते रह जाते हैं।

0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted