WordPress Par Website kaise banaye - Step by Step वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये 2020

WordPress Par Website kaise banaye - Step by Step वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये 2020
WordPress Par Website kaise banaye - Step by Step वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये 2020


वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये 2020


मेरा मानना है कि आप अगर इस पोस्ट पर आये है तो आप एक वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन यह बिल्कुल नहीं जानते कि कैसे बनना है। तो आप बिलकुल चिंता न करे। WordPress Par Website बनाने में आपको Step by Step 100 प्रतिसत सहयोग करूंगा।





आपको WordPress Par Website बनाना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, जब आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते है और आप बिलकुल नए व Beginner हो। लेकिन आपको इससे डरने की कोई बात नहीं है। इस आर्टिकल में आपको WordPress Par website kaise banayi जाती है, वेबसाइट बनाने में क्या प्रोसेस और खर्च कितना आता है। वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने में क्या क्या Setup करना जरूरी है, उन सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ से अवगत करुगा ।



Website Create करने के लिए Best Website builders कौन सा है?



वैसे तो मार्केट में Website builders बहुत सारे मौजूद है लेकिन मेरा वेबसाइट क्रिएट करने के लिए पसंदीदा  WordPress.org' 'है।


best platform for website create 2020 


  1. WordPress.org
  2. Constant Contact Website Builder
  3. Gator by HostGator
  4. Domain.com
  5. BigCommerce
  6. Shopify
  7. WordPress.com
  8. weebly.com/
  9. squarespace.com/
  10. Wix.com 
  11. boldgrid.com/
  12. GoDaddy Website Builder




WordPress.org एक World Popular CMS (Content Management System) है और 32% से अधिक वेबसाइटें WordPress द्वारा बनाई गयी हैं। आप इसे किसी भी तरह की वेबसाइट बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं जैसे कि ब्लॉग, से लेकर e-commerce (online store) साइट तक की वेबसइट बना सकते है।


यह एक Open source software है और पूरी तरह से Free है। लेकिन इस प्लेटफॉर्म पर Website बनाने के लिए आपको एक डोमेन नाम और web hosting की आवश्यकता होगी।

यहाँ WordPress.org उपयोग करने के फायदे और नुकसान का विवरण दे रहा हु। 



WordPress Par Website के फायदे 


  • WordPress Par Website बनाते समय आपको कोडिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं पडती है। बस वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर पर क्लिक करें फिर अपने Website के बारे में जानकारी दर्ज करें और इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें। आपका Website Ready है।
  • Website पर Full Control रहता हैं।
  • Website Grow होने के बाद में अधिक से अधिक  सुबिधा (Features ) जोड़ सकते हैं।
  • WordPress Par बहुत free और premium themes उपलब्ध हैं जो आपके Website को Beautiful और professional बनाने में योगदान करती है। 
  • WordPress.org में लगभग 45,000 से अधिक free plugins उपलब्ध हैं जो आपकी साइट पर extra features को जोड़ने में योगदान करते हैं।
  • अगर आपके Website में कोई Error होती है, तो आप प्लगइन की मदद से आसानी से ठीक कर सकते हैं। इसके अलावा, इंटरनेट पर बहुत सारे ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं।





WordPress Par Website के नुकसान 


  • पोपुलर होने पर हैकर का खतरा रहता है। अतः आपको Security पर ध्यान देना होगा।
  • कई Users हैं जो WordPress.org और WordPress.com के बीच भ्रमित हो जाते हैं और गलत प्लेटफ़ॉर्म चुन लेते हैं जो कि दोनों अलग अलग प्लेटफार्म है। यहाँ WordPress.org और WordPress.com के बीच अंतर है।



WordPress Par Website बनाने के लिए मुख्य आवश्कताये 


WordPress पर Website बनाने के लिए मुख्य रूप से दो चीजों की आवश्यकता होगी।

  1. Domain name – यह आपकी वेबसाइट का नाम है, User आपकी साइट पर आने के लिए अपने ब्राउज़रों में आपके domain का नाम लिखेंगे जैसे dailywindow1.com की तरह होगा। 
  2. Web Hosting – इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों को होस्ट करने की आवश्यकता होती है जिसके लिए एक Hosting की जरूरत पडती है। यहाँ आपकी सभी files store होती है।



Hosting के लिए मेरा Bluehost पसंदीदा है। official WordPress द्वारा recommended भी है। Bluehost  दुनिया की सब बड़ी होस्टिंग कंपनियों में से एक है। 





WordPress Par Website बनाने का बजट 


आपको पहले ही कहा है कि, WordPress एक Open source software है और पूरी तरह से Free है। लेकिन आपको एक डोमेन नाम (लगभग $5/month से $10/month) और होस्टिंग (आमतौर पर $3.95/month*) से शुरू होता है और ($119.99/month*)  तक मौजूदा रेट उपलब्ध है।  यह समय अनुसार कम ज्यादा होता रहता है। इस पर आपको पैसा खर्च करने होंगे और यह पूरी तरह से आप स्वतंत्र है कि आप किस प्रकार की होस्टिंग और डोमेन लेना है।  यह आप पर डिपेंड करता है कि आप किस प्रकार का वेबसाइट बनाना चाहते है। 



हमारे हिसाब से लगभग सभी Beginner के पास बजट की समस्या होती है। अगर ज्यादा अमाउंट खर्च नहीं कर सकते है तो आप छोटे amount से शुरू करने की सलाह देता हूँ। जब आपकी वेबसाइट पॉपुलैरिटी प्राप्त करने लगती है, तो आप इसमें और भी features add कर सकते है। इस तरह आप शुरू में कम खर्च के साथ अपनी WordPress Par Website शुरू कर सकते है।




WordPress Par Website के लिए Domain Name और Hosting  खरीदे


आपको बता दे की आप godaddy.com पर जाकर सबसे सस्ता domain खरीद सकते है।  बहुत पॉपुलर साईट भी है। लेकिन आपको बताना चाहता हु की ब्लूहोस्ट पर होस्टिंग के साथ Domain फ्री है। इसके लिए सबसे पहले, Bluehost website पर जाये और Hosting >>Shared Hosting पर क्लिक करें।

इसके बाद Get Started Now पर क्लिक करे।  









ये आपको Pricing पेज पर ले जाएगा। यहाँ आपको अपनी वेबसाइट के लिए  Hosting Pricing plan चुननी होगी। इसका Business plan यूजर के बीच बहुत पोपुलर है और 3 वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है जबकि Standard plan द्वारा आप केवल एक ही वेबसाइट launch कर सकते है।







यह आपको Pricing पेज पर ले जाएगा। पेज को थोडा नीचे की तरफ स्क्रॉल करें। यहाँ आपको अपनी वेबसाइट के लिए Pricing plan चुननी होगी। इसका Choice Plus  प्लान यूजर के बीच बहुत पोपुलर है इसमें अनलिमिटेड वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है।  इसका सबसे छोटा Basic प्लान है, इसमें सिर्फ एक वेबसाइट बनाने की अनुमति है। इसके अलावा Plus और Pro  प्लान भी है।  Plus  plan और Pro plan में भी अनलिमिटेड वेबसइट बनाने की अनुमति है। निचे दिए गए pic. में दिए गए लिस्ट में आप अपने आवश्कता अनुसार प्लान पसंद कर सकते है।




अपनी पसंद की Plan को पसंद कर Select पर लिक्क करें।

Select पर क्लिक करने के बाद यह आपसे पूछेगा ''Create a new domain'' अर्थात आप अपना domain name क्रिएट करे,और दूसरा कालम में पूछेगा ''Use a domain you own'' अर्थात क्या आपके पास पहले से कोई डोमेन है।

अगर आप domain लेना चाहते है तो अपनी साईट के लिए एक डोमेन नाम enter करना है। यदि आप .com extension कि जगह अन्य extension का उपयोग करना चाहते है, तो आप .com extension पर क्लिक करे दूसरी Extension सेलेक्ट कर Next पर Click करे। 




अगर आपके पास पहले से कोई domain name है, आप दूसे कालम में अपना डोमेन नाम इंटर करे और Next पर क्लिक करे। 

अगर आप Domain बाद में लेना चाहते है तो आप Choose one later पर क्लिक करे। आपको बता दू की जो फ्री डोमेन है उसे आप बाद में भी ले सकते है। 

इस पेज में आपको Creat Your Account का ऑप्सन मिलेगा, और अपनी Account informations जैसे नाम, पता, ईमेल इत्यादि Fill up करें, 



ईमेल इत्यादि Fill up करने  बाद आप अपने Hosting Plan को चेक करे। जैसे निचे निम्नवत है। 


Package Basics


आप इसमें ध्यान से देखे की आपने प्लान को एक साल, दो साल,  तीन साल, अपने सुबिधा अनुसार बदल सकते है।  आगे आपके सामने Recommended For You का ऑप्सन आएगा।  उसमे आप ध्यान से पढ़े आपको कौन सी सुबिधा चाहिए उसे चेक मार्क करे। निचे विवरण उपलब्ध है। 




Recommended For You
इससे निचे आएंगे तो आपको Payment Information का डिटेल्स फील करने के लिए ऑप्सन आएगा।  इसमें अपना कार्ड का डिटेल्स भरे। 

Payment Information
Purchase today to lock in your savings!
Payment Information का डिटेल्स भरने के बाद निचे पेज को स्क्रॉल काने पर आपके सामने निचे दिए फोटो जैसा Terms का कलम आएगा उसे चेक करके Submit पर क्लिक करे। 




एक बार जब आप सभी info. डालकर submit पर क्लिक करते है, तो यह आपको Payment option पेज पर redirect कर देगा।

अगले स्टेप में आपको Bluehost अकाउंट के लिए Sign up करना होगा। 

सब कुछ ठीक से चेक करने के बाद, proceed to payment बटन पर क्लिक करें।





आपकी खरीदारी पूरी होने के बाद, आपको एक एक ईमेल प्राप्त होगा जिसमें cPanel से जुड़े details होंगे। अन्यथा आप अपनी Bluehost account में sign करके cPanel में जा सकते है।



WordPress Par Website Kaise Banaye Step by Step Complete Guide



आपको अपने होस्टिंग डैशबोर्ड (cPanel) में कई option मिलेंगे। उनमें से सिर्फ 15% को उपयोग करने की आवश्यकता होगी, इसलिए आप उस पर ध्यान न दें।

सबसे पहले अपने Bluehost account में लॉग इन करें, फिर टॉप पर स्तिथ “Manage Orders >> List / Search Orders” बटन पर क्लिक करें।






इसके बाद फिर Domain  name पर क्लिक करें। डोमेन पर क्लिक के बाद अगली पेज में आपको “Manage Web Hosting” बटन पर क्लिक करना होगा। 

Manage web hosting पर क्लिक करने के बाद आपकी hosting cPanel खुल जाएगी, नीचे स्क्रॉल करके Software section पर जाए और “Softaculous Apps Installer” पर क्लिक करें।



अगले पेज में, WordPress Select करें और फिर Install Now बटन पर क्लिक करें, नीचे आप स्क्रीन शॉट में आप देख सकते है। यहाँ आपको अपनी वेबसाइट का नाम, admin username, और अपनी वेबसाइट के लिए पासवर्ड दर्ज करना होगा। चिंता न करें, बाद में आप इन्हें अपनी आवश्यकता अनुसार बदल भी सकते है। यहाँ नीचे गाइड है,
यहाँ आपको कुछ वेबसाइट टेम्पलेट्स दिखाई देंगे, जिन्हें आप अपनी साइट पर इंस्टॉल कर सकते हैं। लेकिन आपको अभी ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, मैं आपको बाद में बताऊंगा कि WordPress site पर WordPress theme कैसे install करना है।



अपनी वेबसाइट से जुडी सभी Information दर्ज करने के बाद Install बटन पर क्लिक करें





WordPress installation process शुरू हो जाएगी, यहाँ आपको लगभग 1 मिनट लगेंगे या अगर आपका नेट स्लो होगा तो थोड़ा ज्यादा लग सकता है। प्रोसेस पूरी होने के बाद, लॉगिन और पासवर्ड की जानकारी registered email address पर भेजी जाएगी।

Installation समाप्त हो जाने के बाद, आपको टॉप में एक सफल संदेश दिखाई देगा। आपने अपना पहला WordPress website बना लिया है।




Domain Nameserver Update kare 



दुबारा से अपनी Hosting के cPanel में लॉग इन करें और “Manage Orders >> List / Search Orders” बटन पर क्लिक करें। फिर Website के Domain name पर क्लिक करें। और अपनी hosting सेक्शन के अंदर Name Server details पर क्लिक करें, यह आपको दों Name Server दिखायेगा , बस इन्हें copy करके notepad में Save कर लें।


अब Domain Registration सेक्शन में जाकर Name Servers पर क्लिक करें। आपके सामने एक पॉपअप box ओपन हो जाएगी, copy किये दोंनो Name Server को इस बॉक्स में पेस्ट करके Update name server बटन पर क्लिक करें।



Name Servers propagate होने में 72 घंटे का समय लेता है, एक बार जब Name Servers propagate हो जाता है और आपकी साईट ओपन होने लगती है, तो आप अपनी website में login और visit कर सकते है।

जब आपकी site open होने लगती है, तो आप WordPress login page पर जा सकते हैं और username और password का उपयोग करके अपने WordPress site में लॉग इन कर सकते हैं। आपका login page इस तरह दिखेगा,





WordPress Site Me Theme Install Kare



Theme आपकी WordPress साईट कि डिजाईन होती है अर्थात WordPress site की डिज़ाइन को theme द्वारा ही नियंत्रित किया जाता है।

जब आप WordPress site बनाते है, तो यह डिफ़ॉल्ट WordPress theme के साथ आता है जो attractive और professional looking नहीं होते है।

लेकिन चिंता न करें, मार्केट में हजारों free और Premium WordPress themes उपलब्ध हैं जिन्हेंआप अपनी साइट पर इनस्टॉल कर सकते हैं।

Appearance >>Themes page पर जाएं और फिर Add New बटन पर क्लिक करें। आपको WordPress themes की एक gallery दिखाई देगी। आप उन्हें popular, latest, featured आदि से फिल्टर कर सकते हैं।




यदि आप free WordPress theme का नाम जानते हैं जिसे आप अपनी WordPress site में इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप search field में उसका नाम Enter करें और Install बटन पर क्लिक करें।

इसके अलावा यदि आपके पास को थीम की फाइल है, तो आप उसे Upload करके भी अपनी साईट पर इनस्टॉल और Activate कर सकते है।

एक बार जब आप थीम को अपनी साईट पर install करके Activate कर लेते हैं, तो आप Appearance >> Customize पर क्लिक करके इसे customize कर सकते हैं।

जब अपकी वेबसाइट पर कुछ content हो जाएगी तब आप इसे बेहतर तरीके से customize कर सकेंगे।

मैं आपको free theme में GeneratePress या Hueman themeउपयोग करने कि सलाह देता हूँ। लेकिन यदि आप एक प्रीमियम थीम का उपयोग करना चाहते है, तो मैं आपको Genesis Framework की Recommend करता हूँ।





WordPress Website bnane ke bad  Setup



Default Post, Page, और Comment को Delete करें – अपने WordPress dashboard पर लॉग इन करें और Posts >> All Posts पर जाएं और डिफ़ॉल्ट “Hello world” पोस्ट को delete कर दें।


ठीक पहले process की तरह, Pages >> All Pages पर जाएं और डिफ़ॉल्ट “Sample Page” को delete करें।
अंत में, “Comments” पर क्लिक करें और टिप्पणी को भी delete करें।


Website का Timezone सेट करें – Website की time zone सेट करने के लिए Settings >> General पर क्लिक करें। वेबसाइट का time zone अपने local time के अनुसार सेट करें ताकि जब आप कोई पोस्ट शेड्यूल करें, तो वे आपके time zone के अनुसार पब्लिश हों।



WordPress Permalinks structure सेट करें – वर्डप्रेस 5 तरह की Permalink structure के साथ आता है लेकिन Default Permalinks structure SEO friendly नहीं होती है। इसलिए Settings >> Permalinks पर क्लिक करें और Post Name सेलेक्ट करें और फिर Save Changes बटन पर क्लिक करें।






अपनी WordPress साईट की Ping List update करें। यह Fast Indexing में मदद करता है।




WordPress Site Par Content Add Kare



WordPress दो content types के साथ आता है – Post और Page

  1. Post – एक टाइमस्टैम्प जोड़ता है और ब्लॉग द्वारा उपयोग किया जाता है। जब आप अपनी साइट पर पोस्ट पब्लिश करते हैं, तो यह होम पेज पर दिखाई देता है। इसके अलावा, आप अपनी पोस्ट के लिए Categories और Tags चुन सकते हैं।
  2. Page – यह Static होता है और timestamp नहीं दिखाता है। पेज के लिए, आप Categories और Tags नहीं जोड़ सकते। यह ज्यादातर Contact page, About page, privacy policy page आदि के लिए उपयोग किया जाता है।


First Blog post publishकरते है,

सबसे पहले Posts >> Add New पर click करें और यह आपको पोस्ट एडिटर panel में ले जायेगा। यहाँ अपनी Post लिखें और पोस्ट लिखने के बाद Publish बटन पर क्लिक करें।
WordPress साइट पर Page कैसे क्रिएट करें

पेज भी पोस्ट की तरह ही create किया जाता है, Pages >> Add New पर click करें। यहाँ आपनी पेज टाइटल लिखें और text editor में content जोड़कर Publish बटन पर क्लिक करें।






Site Title aur Tagline badlna 


आप इसका Setup WordPress installation के दौरान भी कर सकते है, या WordPress dashboard द्वारा भी बदल सकते है। बस Settings >> General आप्शन पर क्लिक करें और अपनी Site title और tagline Add करें।




आपकी WordPres website का title आपकी वेबसाइट का नाम होगा जैसे daily window और टैग लाइन आमतौर पर एक single line होती है जो बताती है आपकी वेबसाइट किस बारे में है। यदि आप चाहते हैं तो आप tagline field खाली छोड़ सकते हैं। अपनी सारी settings करने के बाद save changes button पर क्लिक करें।



WordPress Site me  Menu Add kare 

WordPress एक powerful navigation menu system के साथ आता है। सबसे पहले, आपको Appearance >> Customize >> Menus पर जाने की आवश्यकता है। अपने नेविगेशन मेनू के लिए एक नाम दर्ज करें और Create menu button पर क्लिक करें। फिर अपनी आवश्यकता अनुसार Category या Page add करें।  स्क्रीनशॉट में देख सकते है।




अब आपको Navigation menus के लिए एक location चुनना होगा। ये स्थान आपके WordPress theme पर आधारित रहते है। आमतौर पर, अधिकांश WordPress themes में एक primary menu होता है जो Top पर दिखाई देता है।

अपने navigation menu को save करने के लिए save menu button पर क्लिक करें।




WordPress Site Me Plugin Install Kare

प्लगिन ऐड करने के लिए आप Plugins >> Add New पर क्लिक करें और Search field में उसका नाम Enter करें और Install बटन पर क्लिक करें। प्लगइन को इनस्टॉल करने के बाद उसे Activate करना न भूलें।




यहां कुछ आवश्यक Plugin  है जो किसी भी साईट के लिए बहुत आवश्यक है, जो WordPress Website को ग्रो करने में सहायता करती है। 


Yoast SEO – आपके WordPress SEO में सुधार करता है।
WP Super Cache – यह एक Caching plugin है जो आपके साईट का एक static HTML files generate करता है और जब कोई visitor आपके site पर visit करता है, तो यह heavier WordPress PHP scripts की जगह generate की गयी static HTML files को visitors के सामने serve करता है। जिससे आपकी site visitors के browser में super fast load होता है। Wordfence Security – यह एक Security Plugin है जो आपकी साईट को hacker से सिक्योर करता है।





इस आर्टिकल ने आपको WordPress Par Website बनाने  में सहायता मिली होगी। यदि आपको कोई प्रॉब्लम होती है, तो आप बेझिझक कमेंट कर सकते है। मुझे उम्मीद है ये पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा, अगर यह आर्टिकल आपके लिए Helpful साबित हुई है, तो इसे Share जरूर करे। 

धन्यवाद 

0/Post a Comment/Comments

Thanks For Visiting and Read Blog

Stay Conneted